The Definitive Guide to हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



इससे शरीर में कही भी दर्द हो बहुत जलदी आराम मिलता है। कमर दर्द या सिर दर्द हो ठीक हो जाता है।

इसके बाद इस मास्क को बालों की जड़ों पर लगाएं।

अगर दस्त पुराना हो तो एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप छाछ में मिलाकर दिन में दो बार रोगी को पिलाएं इससे पुराना दस्त भी बन्द हो जाता है।

तो यह है कि हम जितनी मात्रा में हल्दी खाते हैं, उससे गैस की आशंका ना के बराबर है।आवाज़ : नेहा राय

पिसी हुई हल्दी को तेल में मिलाकर गर्म कर लीजिए फिर इसको रूई में लगाकर घाव पर पट्टी बांध लीजिए घाव भर जाएगा।

शहद सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं यदि शहद के साथ हींग का सेवन खाली पेट किया जाए तो सेहत को कई तरीकों से फायदा हो सकता है.

अगर हल्दी में मेटानिल येलो मिला हुआ हो तो यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है इसे एसिड येलो भी कहते है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से मेटानिल पीला कैंसर और तंत्रिका संबंधी क्षति हो सकती है।

सांंस के अलावा कई बीमारियों को दूर करती है आदि मुद्रा, जानें इसे करने का सही तरीका

आइये जानते हैं कि हल्दी के सेवन से किन रोगों में आराम मिलता है और इसका सेवन किस तरह करना चाहिए।

खून की कमी ये एनीमिया की स्थिति में भी हल्दी के फायदे देखे गए है। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट और हिपेटो प्रोटेक्टिव होने के कारण यह एनीमिया में लाभदायक होती है साथ ही आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में पाण्डुहर गुण होने के कारण यह पाण्डु यानि एनीमिया की स्थिति में लाभदायक होती है एवं खून बढ़ाने में मदद करती है।

उत्पन्न करने वाले सेल्स को नष्ट कर देता है जिससे यह शरीर के अन्य भागों में नहीं फैलता है। कई बार लोगो के’ कैंसर की शुरुआती समय में जांच नहीं हो पाती है जिससे यह बहुत बढ़ जाता है। हल्दी दूध इसे शुरुआत में ही बढ़ने से रोकता है।

बवासीर के मरीजों के लिए हल्दी बहुत ही कारगर है। अगर किसी को कब्ज की शिकायत है तो उसे तुरंत ही हल्दी वाला दूध पानी शुरू कर देना चाहिए। बवासीर की समस्या में हल्दी और देसी घी का मिश्रण अपने गुदा के हिस्से पर या अपनी बवासीर वाली जगह पर नियमित तरीके से लगाएं। इससे बवासीर की समस्या भी खत्म हो जाती है।

किडनी में भी हल्दी के दूध के फायदे होते हैं । किडनी शरीर का अहम भाग है । किडनी बीमारियों के रोकथाम के लिए हल्दी बहुत काम आती है ।

बहुत से लोगों को हल्दी का दूध शायद अच्छा नहीं लगता होगा लेकिन more info जब आप हल्दी का दूध पीने के फायदे जान जाएंगे तो आप भी इसे पीने पर मजबूर हो जाएंगे।

Report this wiki page